चंडीगढ़

Chhattisgarh: खाद्य एवं औषधि विभाग की बड़ी कार्रवाई

छत्तीसगढ़ में औषधि एवं खाद्य विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। विभाग ने करोड़ों का माल जब्त किया है। औषधि एवं खाद्य विभाग ने चार जगहों पर छापा मारा। इस दौरान 7 करोड़ से ज्यादा की मिलावटी दवाइयां जब्त की गई हैं।

छत्तीसगढ़ में औषधि एवं खाद्य विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। विभाग ने करोड़ों का माल जब्त किया है। औषधि एवं खाद्य विभाग ने चार जगहों पर छापा मारा। इस दौरान 7 करोड़ से ज्यादा की मिलावटी दवाइयां जब्त की गई हैं। विभाग के पास पहले से ही दवाइयों का मिश्रण कर बेचने की शिकायत मिली थी।

इन जगहों पर मिली नकली दवा
स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशानुसार, छत्तीसगढ़ खाद्य एवं औषधि विभाग ने 4 जगहों पर छापेमारी की। इनमें बजरंग आयुर्वेदिक एजेंसी (रायपुर) से लगभग 12 लाख 66 हजार गोलियां जब्त की है, जिसकी कीमत लगभग 2 करोड़ 95 लाख बताई जा रही है। विभाग ने याशिका ट्रेडिंग एवं मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड

यह भी पढ़ें ...  सिद्धू के जेल से आते ही कांग्रेस में घमासान के आसार

(रायपुर) से 3 हजार 960 गोलियां जिसकी कीमत लगभग 92 हजार रुपए, याशिका ट्रेडिंग वेयर हाउस (रायपुर) 3 हजार 973 बोतल की कीमत लगभग 28 लाख रुपए औऱ शारदा मेडिकल स्टोर (सिमगा) से कुल 5 करोड़ रुपए नकली या मिश्रण की हुई दवाइयां जब्त की हैं।

4 टीमों ने मारा छापा
खाद्य एवं औषधि विभाग ने रायपुर और बलौदाबाजार जिले में छापा मारी। इसके लिए खाद्य और औषधि विभाग ने 11 औषधि निरीक्षकों की कुल 4 टीमें गठित की थी। उनको निर्देश दिया गया था कि छत्तीसगढ़ के बाजार में आयुर्वेदिक औषधियों के नाम पर एलोपैथिक औषधियों का मिश्रण कर बेचा जा रहा है।

एक्सपर्ट ने की जांच
खाद्य एवं औषधि विभाग की 4 टीमों ने जांच पड़ताल की है। उन्होंने जब्त की गई दवाइयों का पहले शासकीय विश्लेषक की ओर से परीक्षण करवाया है। जिसमें विभाग को आयुर्वेदिक औषधियों में एलोपैथिक औषधियों का मिश्रण मिला है। खाद्य एवं औषधि विभाग का कहना है कि जो दवाइयां जब्त की गई हैं। वह स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक है। मिलावटी दवाइयों को खाद्य एवं औषधि विभाग ने जब्त कर लिया है।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button