राज्य

मिस्र के राष्ट्रपति एल-सिसी को राष्ट्रपति भवन में दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर, पीएम मोदी से मिले

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में उनका स्वागत किया। बता दें कि मिस्त्र के राष्ट्रपति इस बार के गणतंत्र दिवस में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे।

मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी आज राष्ट्रपति भवन पहुंचे, जहां उनका पूरे राजकीय सम्मान से स्वागत किया गया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में उनका स्वागत किया। बता दें कि मिस्त्र के राष्ट्रपति इस बार के गणतंत्र दिवस में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। राष्ट्रपति अल सीसी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच आज अहम बातचीत होनी है, जिसमें कारोबार, रक्षा समेत कई अहम मुद्दों पर बातचीत होगी।

पीएम मोदी और मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी के बीच हैदराबाद हाउस में अहम बैठक होनी है। इस बैठक में दोनों देशों के बीच स्थानीय मुद्रा में व्यापार करने पर बातचीत हो सकती है। इसके अलावा रक्षा सहयोग बढ़ाने पर भी बात हो सकती है। मिस्त्र ने भारत से कई रक्षा उपकरण और युद्ध विमान खरीदने में रुचि दिखाई है। दोनों देशों के बीच साथ मिलकर युद्धक विमानों का इंजन बनाने को लेकर सहयोग पर भी बातचीत हो सकती है। बैठक में दोनों देशों के बीच आधा दर्जन समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें ...  Ujjain Mahakal: महाकाल को गर्मी से बचाने का जतन, गर्भगृह में बांधी गईं 11 मटकियां, ठंडा जल बाबा को देगा राहत

भारत और मिस्त्र के बीच कोरोना महामारी के बाद कारोबार में तेजी आई है। वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान भारत और मिस्त्र के बीच व्यापार 7.26 अरब डॉलर रहा और बीते सालों के मुकाबले इसमें जबर्दस्त उछाल आया है। वित्तीय वर्ष 2026-27 तक दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय कारोबार को 12 अरब डॉलर तक ले जाने का लक्ष्य रखा गया है। मिस्त्र स्वेज नहर का भी विस्तार कर रहा है और भारत भी इसमें निवेश की संभावनाएं तलाश रहा है। आज मिस्त्र के राष्ट्रपति की भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ भी बैठक होगी। अब्देल फतह अल सीसी मंगलवार शाम छह बजे सरकारी विमान से नई दिल्ली पहुंचे।

मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी 26 जनवरी 2023 को होने वाली गणतंत्र दिवस परेड में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। मिस्त्र की सेना की एक टुकड़ी भी परेड में शामिल होगी।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button