राजनीति

वजन घटाने के टिप्स एक स्वस्थ दिनचर्या के बाद भी वजन कम नहीं हो रहा है ये कारण हो सकते हैं

वजन घटाने के टिप्स एक स्वस्थ दिनचर्या के बाद भी वजन कम नहीं हो रहा है

पूरे शरीर का स्वास्थ्य जीवन का एक तरीका है। कैलोरी की कमी स्थापित करना, भूख लगने पर पौष्टिक, स्वादिष्ट भोजन करना, अपने शरीर को बार-बार हिलाना, चाहे वह कार्डियो, योग या पैदल चलना हो, और इस पर एक अच्छा दृष्टिकोण रखना सभी कारक हैं जो वजन घटाने में योगदान करते हैं।

वजन कम करने की कोशिश करना छोड़ना ठीक है और इसके बजाय अपने स्वास्थ्य के अन्य हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करें यदि आपको यह एक थकाऊ और व्यर्थ प्रयास लगता है क्योंकि आपका वजन यह परिभाषित नहीं करता है कि आप कितने स्वस्थ हैं।

वजन घटाने के टिप्स

हालाँकि, कुछ गलतियाँ हैं जिनसे आप सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने से बच सकते हैं यदि वजन कम करना आपका प्राथमिक उद्देश्य है। वजन घटाने के टिप्स एक स्वस्थ दिनचर्या के बाद भी वजन कम नहीं हो रहा है ये कारण हो सकते हैं

आपके दैनिक वजन घटाने की यात्रा के पीछे उचित शोध और निरंतरता की कमी कई कारणों में से एक हो सकती है। इस लेख में, हम उन कई कारणों पर चर्चा करेंगे जो आपके वजन घटाने की यात्रा में बाधा बन सकते हैं।

यहां ऐसे कारक हैं जो आपको वजन कम नहीं करने दे रहे हैं

1 आप बहुत ज्यादा खा रहे हैं

यदि आपने पहले से ही अपना आहार समायोजित कर लिया है लेकिन वजन कम नहीं हो रहा है, तो संभव है कि आप बहुत अधिक भोजन कर रहे हों। वजन कम करने के लिए आपके शरीर को कैलोरी की कमी की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि आपको जितनी कैलोरी ली जाती है उससे अधिक कैलोरी जलानी चाहिए।

ऐसा कहने के बाद, आपको खुद को भूखा रखने की आवश्यकता नहीं है। जब भी आपको भूख लगे, खाएं और अपना समय लें ताकि जब आपका पेट लगभग भर जाए तो आप रुक सकें। और जिस भोजन के लिए आप तरसते हैं, उसे कभी-कभार कम मात्रा में खाने से न डरें।

2 आप बहुत ज्यादा कार्डियो कर रहे हैं

यह भी पढ़ें ...  US कैपिटल हिंसा के दो साल पुरे होने पर बाइडेन बोले अमेरिकी लोकतंत्र पर हमला हुआ

कार्डियो आपकी फिटनेस दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण घटक है। यह आपके चयापचय में सुधार करता है, आपके दिल को स्वस्थ रखता है, और आपको अच्छा पसीना देता है। कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम अकेले या अधिक मात्रा में संभावित रूप से समस्या को बढ़ा सकता है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास उन सभी मीलों में चलते रहने के लिए पर्याप्त आरक्षित भोजन है, यह शरीर को अधिक धीरज-केंद्रित बनाता है, जिससे यह ऊर्जा को वसा के रूप में संग्रहीत करता है। यह कहने की बात नहीं है कि यह आपकी भूख को बड़े पैमाने पर बढ़ाता है, जिससे आपको अधिक खाने या नासमझ कुतरने का खतरा होता है।

3 आप पूरा खाना नहीं खा रहे हैं

भोजन की मात्रा और गुणवत्ता दोनों ही समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। संपूर्ण खाद्य पदार्थ खाने से आपका स्वास्थ्य बढ़ सकता है और आपकी भूख को नियंत्रित करने में सहायता मिल सकती है। उनके अत्यधिक संसाधित समकक्षों की तुलना में, ये खाद्य पदार्थ आमतौर पर बहुत अधिक पंच पैक करते हैं।

स्वस्थ खाद्य पदार्थों के रूप में विपणन किए जाने वाले बहुत से निर्मित खाद्य पदार्थ वास्तव में स्वस्थ नहीं होते हैं, इसलिए इसे ध्यान में रखें। कंटेनर पर सामग्री सूची की जांच करना सुनिश्चित करें और बहुत अधिक कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों पर नज़र रखें।

4 आप पर्याप्त प्रोटीन नहीं खा रहे हैं

वजन घटाने के लिए प्रोटीन एक महत्वपूर्ण भोजन है। यदि आप नाश्ता करना चुनते हैं तो बहुत सारा प्रोटीन खाना सुनिश्चित करें। अध्ययनों के अनुसार, जो लोग उच्च प्रोटीन वाला नाश्ता करते हैं वे लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं और दिन में बाद में कम क्रेविंग का अनुभव करते हैं।

इसके अतिरिक्त, एक उच्च-प्रोटीन आहार चयापचय धीमा होने से रोकने में मदद कर सकता है, जो वजन घटाने का एक आम असर है। इसके अलावा, यह वजन घटाने को फिर से रोकने में सहायता करता है।

यह भी पढ़ें ...  MP के मंडला जिले में डैम का सर्वे करने आई टीम को बंधक

5 आप वेट ट्रेनिंग नहीं कर रहे हैं

व्यायाम जिसमें प्रतिरोध शामिल होता है, जैसे वजन उठाना, वजन कम करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। यह आपकी मांसपेशियों को बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकता है, जो, यदि आप व्यायाम नहीं कर रहे हैं, तो अक्सर शरीर में वसा के साथ जल जाती है।

वेट लिफ्टिंग आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा होने से बचाने और आपकी मांसपेशियों को टोन रखने में भी मदद कर सकता है।

6 आप बहुत अधिक स्वस्थ भोजन खा रहे हैं

यह भ्रमित करने वाला हो सकता है लेकिन हां, बहुत अधिक स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आप अपने वजन घटाने में बाधा डाल सकते हैं। ऐसी स्थितियाँ होती हैं जब किसी अच्छी चीज़ की अत्यधिक मात्रा होना आदर्श नहीं होता है।

आपको सिर्फ इसलिए दो गुना ज्यादा नहीं खाना चाहिए क्योंकि आपने आइसक्रीम के अपने रात के पकवान से यूनानी दही पर स्विच किया था। जब आप स्वस्थ भोजन कर रहे हों, तब भी कम कैलोरी का मूल सिद्धांत, अधिक कैलोरी बाहर अभी भी सही है।

7 आप पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं

अगर आप वजन कम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखें। सही दिनचर्या का पालन करना सुनिश्चित करने से आपको लगातार वजन कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अतिरिक्त, देर से शिफ्ट में काम करने से आपको काफी नुकसान होता है।

रात और दिन की शिफ्ट में वापस जाना, जैसा कि बहुत से लोग अपने परिवार के साथ अधिक गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के लिए करते हैं, सभी सर्कैडियन रिदम व्यवधानों में से सबसे खराब है जिसके परिणामस्वरूप वजन बढ़ सकता है। यह केवल एक स्वस्थ, विशिष्ट नींद-जागने के चक्र में निरंतर रुकावट का कारण बनता है।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button