राज्यहरियाणा

मुख्यमंत्री ने कनीना में 11 करोड़ 66 लाख रुपये की लागत से छ: सड़क परियोजनाओं का किया उदघाटन

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं पर सबसे पहले गरीब का अधिकार है। केंद्र व हरियाणा सरकार ने अपने साढ़े 8 वर्ष से अधिक के कार्यकाल में अंतिम व्यक्ति की सेवा के साथ विकास के अनेक कार्य किए हैं।

मुख्यमंत्री शुक्रवार को महेंद्रगढ़ जिला में अटेली विधानसभा क्षेत्र के कनीना कस्बे की अनाजमंडी में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पहले मुख्यमंत्री ने कनीना अनाज मंडी परिसर से 11 करोड़ 16 लाख 88 हजार रुपए की लागत से तैयार छः सड़कों का उदघाटन किया।

 

मुख्यमंत्री ने की अनेक घोषणाएं

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने क्षेत्र के विकास से जुड़ी अनेक परियोजनाओं की घोषणा की। इनमें कनीना में रेलवे फाटक का निर्माण, कस्बे में गंदे पानी की निकासी के लिए सीवरेज लाइन, स्ट्रीट लाइट्स की मरम्मत, अटेली विधानसभा क्षेत्र में सड़कों के विकास के लिए 25.19 करोड़ रुपए, महेंद्रगढ़ से रेवाड़ी वाया कनीना सड़क के लिए 12 करोड़ रुपए, कनीना से महेंद्रगढ़ के लिए 14 किमी लम्बाई वाली सड़क के लिए 12.20 करोड़ तथा कनीना-अटेली सड़क की मरम्मत व सुदृढ़ीकरण के लिए 26.5 करोड़ रुपए आदि परियोजनाएं शामिल हैं।

 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भाजपा सरकार गरीबों के लिए कार्य कर रही है। सबका साथ-सबका विकास के साथ हमारी सरकार कार्य कर रही है। सरकार की सोच है कि विकास के साथ -साथ हम अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलायें ताकि राष्ट्र का विकास हो और विश्व की तरक्की हो।

 

यह भी पढ़ें ...  अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव 2023 : पंचगव्य से मिल रहा रोजगार, आत्मनिर्भर बन रही यहां की महिलाएं

 

इन सड़क परियोजनाओं का किया लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने 176.24 लाख रुपए की लागत से तैयार कैमला से धनौंदा नई सड़क का उद्घाटन किया। इसके अलावा लगभग 285.86 लाखों रुपए की लागत से तैयार स्याना से बागोत सड़क, लगभग 119.57 लाख रुपए की लागत से तैयार स्याना से चांग रोड तक (जिला सीमा तक) नई सड़क, लगभग 314.25 लाख रुपए की लागत से तैयार रसूलपुर से चेलावास तक सड़क, लगभग 149.15 लाख रुपए की लागत से तैयार गुढ़ा से गुढ़ा की ढाणी (मोहनपुर रास्ता) तक सड़क व लगभग 71.81 लाखों रुपए की लागत से तैयार मोहनपुर (कनीना-अटेली रोड) से ककराला गांव की सीमा तक बनी सड़क का उद्घाटन किया।

 

मनोहर नीतियों को मिला जनसमर्थन

मुख्यमंत्री मनोहर लाल का कनीना पहुंचने पर विभिन्न संगठनों ने पगड़ी बांधकर व पुष्पगुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया। करीब डेढ़ घण्टे तक चले जन संवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने अपनी बात रखी और लोगों से भी विभिन्न योजनाओं का फीडबैक लिया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कनीना कस्बे में अब तक विकास कार्यों का लेखा जोखा भी रखा। साथ ही आयुष्मान भारत-चिरायु हरियाणा, निरोगी हरियाणा, परिवार पहचान पत्र आदि कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में पहुंचे लोगों ने भी मेरिट पर भर्ती और घर बैठे योजनाओं का लाभ मिलने पर हाथ उठाकर मुख्यमंत्री की बात का समर्थन किया।

यह भी पढ़ें ...  Spicejet Flight: दिल्ली-हैदराबाद फ्लाइट में एयरहोस्टेस से बदसलूकी करने पर आरोपी गिरफ्तार

 

आंगनबाड़ी केंद्रों की जांच के लिए उपायुक्त को दिए निर्देश

मुख्यमंत्री ने जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान कनीना कस्बे में आंगनबाड़ी केंद्रों के बारे में भी फीडबैक लिया। मुख्यमंत्री ने कस्बे के सभी 11 आंगनबाड़ी में पंजीकृत गर्भवती महिलाएं व बच्चों की संख्या व इस केंद्रों का वास्तविक लाभ उठाने वाले पात्रों की जांच करने के लिए उपायुक्त को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस केंद्रों की जांच कर उपायुक्त एक सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करे। इसी तरह कनीना नगर पालिका क्षेत्र में पिछले छः साल में हुए 21 करोड़ 45 लाख रुपए के विकास कार्यों की सूची भी नगर पालिका के कार्यालय पर लगाई जाएगी। जिस पर जनता अपना फीडबैक भिजवाए।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button