अंतर्राष्ट्रीय

Apple in India..जल्द भारत में अमेरिकी कंपनी देगी 5 लाख से ज्यादा नौकरियां

Apple in India: दुनिया की दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एप्पल ने भारत को लेकर बड़ी योजना तैयार की हुई है. एप्पल (Apple) के इस प्लान से नौकरी की तलाश में जुटे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. आईफोन (IPhone) निर्माता कंपनी अगले 3 साल में भारत में लगभग 5 लाख नौकरियां देगी. यह नौकरियां एप्पल के वेंडर्स के जरिए दी जाएंगी. फिलहाल एप्पल के वेंडर और सप्लायर्स भारत में 1.5 लाख लोगों को नौकरियां दे चुके हैं.

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स दे रही सबसे ज्यादा नौकरियां 

सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि एप्पल देश में हायरिंग को तेजी से बढ़ा रही है. हमारा मानना है कि एप्पल अगले तीन साल में लगभग 5 लाख लोगों को नौकरियां देगी. एप्पल के लिए दो प्लांट चला रही टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स (Tata Electronics) फिलहाल सबसे ज्यादा नौकरियां पैदा कर रही है. फिलहाल एप्पल ने नौकरियों के आंकड़े पर कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है.

यह भी पढ़ें ...  Google ने डूडल पर 'हैरी पॉटर' एक्टर Alan Rickman को ऐसे किया याद

भारत में अपना प्रोडक्शन 5 गुना करना चाहती है एप्पल 

हालांकि, एप्पल ने भारत में अपना प्रोडक्शन लगभग 5 गुना करने की योजना बनाई हुई है. कंपनी अगले 5 साल में भारत में अपने प्रोडक्शन को लगभग 40 अरब डॉलर (3.32 लाख करोड़ रुपये) तक ले जाना चाहती है. वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि इतने बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन करने के लिए एप्पल को काफी नौकरियां भी देनी होंगी. कोविड 19 महामारी के दौरान एप्पल को चीन में मौजूद अपने मैन्यूफैक्चरिंग बेस के चलते काफी समस्या उठानी पड़ी थी. इसके बाद से ही कंपनी ने भारत की तरफ ध्यान देना शुरू कर दिया था.

2023 में एप्पल का भारत से रेवेन्यू सबसे ज्यादा रहा

मार्केट रिसर्च फर्म कॉउंटरपॉइंट ने बताया है कि साल 2023 में एप्पल का भारत से रेवेन्यू सबसे ज्यादा रहा है. हालांकि, सैमसंग ने सेल्स के मामले में बाजी मारी है. एप्पल ने भारत से लगभग 1 करोड़ फोन एक्सपोर्ट किए हैं. साथ ही रेवेन्यू के मामले में पहली बार देश की नंबर वन कंपनी बनी है. एप्पल को भारत से आईफोन एक्सपोर्ट के जरिए साल 2023-24 में 12.1 अरब डॉलर मिले हैं. यह आंकड़ा साल 2022-23 में 6.27 अरब डॉलर रहा था. यह लगभग 100 फीसदी की उछाल है.

 

 

यह भी पढ़ें ...  16 राज्यों में होने वाले प्राइमरी चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप को बड़ी राहत मिली है
Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button