अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिका के 25 विश्वविद्यालयों में इजराइल विरोधी प्रदर्शन

यूनिवर्सिटीज़ प्रो फ़िलिस्तीन विरोध

अमेरिकी विश्वविद्यालयों में फ़िलिस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन बढ़ रहे हैं। कोलंबिया, लॉस एंजिल्स और ऑस्टिन सहित देश भर के 25 विश्वविद्यालयों में प्रदर्शन चल रहे हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक अब तक 100 से ज्यादा छात्रों को गिरफ्तार किया जा चुका है. वे गाजा में इजरायल के हमलों को रोकने की मांग कर रहे हैं। विरोध प्रदर्शन को कुचलने के लिए यूएस नेशनल गार्ड को लाने की भी संभावना व्यक्त की गई है।

अमेरिका में बड़े खतरों से निपटने के लिए नेशनल गार्ड की तैनाती की जाती है. बुधवार को विरोध बढ़ने पर छात्रों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। इस बीच, टेक्सास विश्वविद्यालय के 34 छात्रों और दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के 93 छात्रों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के तंबू तोड़ दिए, 150 प्रदर्शनकारियों को कॉलेज छोड़ने की चेतावनी दी गई.

उधर, इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इन प्रदर्शनों पर पहली बार बयान जारी किया है. उन्होंने कहा, ”अमेरिकी विश्वविद्यालयों में इजराइल के युद्ध के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भयानक रूप लेता जा रहा है.” यहूदी विरोधी भावना ने विश्वविद्यालयों पर कब्ज़ा कर लिया है। वे इजराइल को नष्ट करना चाहते हैं. यहूदी छात्रों और प्रोफेसरों को निशाना बनाया जा रहा है. इसे तुरंत रोकने की जरूरत है।”

यह भी पढ़ें ...  रूस-यूक्रेन युद्ध रोक सकते हैं पीएम मोदी, अमेरिका ने जताया भरोसा

इसके साथ ही प्रदर्शनकारी छात्रों को दुनिया भर के विश्वविद्यालयों से समर्थन मिल रहा है. अमेरिका में विरोध प्रदर्शन के बाद मिस्र की काहिरा यूनिवर्सिटी, पेरिस, सिडनी और ऑस्ट्रेलिया में भी विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है.

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button