खेल

अपना पहला वर्ल्ड कप खेल रही यास्तिका भाटिया ने गुजराती जागरण से खास बातचीत की

आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 (ICC Women’s T20 World Cup 2023)अपना पहला वर्ल्ड कप खेल रही यास्तिका भाटिया ने गुजराती जागरण से खास बातचीत की  दक्षिण अफ्रीका में 10 से 26 फरवरी तक होना है. वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व में भारतीय टीम टी20 विश्व कप में खेलेगी। भारत ग्रुप बी में इंग्लैंड, आयरलैंड, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलेगा।

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 से पहले भारतीय टीम की विकेटकीपर बल्लेबाज यास्तिका भाटिया ने गुजराती जागरण से खास बातचीत की, जिसमें उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी तैयारी और क्रिकेट के सफर के बारे में बात की।

यास्तिका भाटिया ने अपने क्रिकेट सफर के बारे में कहा, “मैं 8 साल की उम्र से क्रिकेट खेल रही हूं, इससे पहले मैं कई खेल खेलती थी। मेरे पिता जब छोटे थे तब उन्हें क्रिकेट में काफी दिलचस्पी थी। जब हम छोटे थे तब उन्होंने मुझे और मेरी बहन को क्रिकेट से जोड़ा। फिर धीरे-धीरे हमें क्रिकेट में भी दिलचस्पी होने लगी। मेरी बड़ी बहन ने अब क्रिकेट छोड़ दिया है, वह डॉक्टर बन गई है।”

मैं दक्षिण अफ्रीका की परिस्थितियों के अनुसार पिच तैयार कर प्रैक्टिस कर रही हूं। यास्तिका भाटिया ने कहा, ”टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। वड़ोदरा के रिलायंस क्रिकेट ग्राउंड में हमने दक्षिण अफ्रीका की परिस्थितियों के हिसाब से पिच तैयार की है, ताकि पिच उछाल के लिहाज से हमारे अनुकूल हो।

मैं लाल गेंद से भी अभ्यास कर रही हूं, लाल गेंद में ज्यादा उछाल और ज्यादा मूवमेंट होता है। इसलिए मैं उसी के अनुसार अभ्यास करती हूं। मैं विकेटकीपिंग के लिए लड़कों के साथ अभ्यास कर रही हूं। लड़कों के साथ अभ्यास करने से मुझे आत्मविश्वास मिलता है कि अगर मैं लड़कों के खिलाफ अच्छा खेलती हूं तो लड़कियों के खिलाफ आसानी से खेल सकती हूं।”

यास्तिका पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खेलेंगी

यह भी पढ़ें ...  अनन्या पांडे और चंकी पांडे ने सबसे बड़ा शो फीफा वर्ल्ड कप देखा

यास्तिका ने कहा, “मैं बहुत खुश हूं कि मैं पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खेलने जा रही हूं, मुझे खुद पर और इतने संघर्ष के बाद यहां तक ​​पहुंचने के सफर पर बहुत गर्व है। मैं अपने माता-पिता और कोच का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, क्योंकि उनकी वजह से ही मैं यहां तक ​​पहुंच पाई हूं।

मैं विश्व कप खेलने का मौका देने के लिए बीसीसीआई का शुक्रिया अदा करती हूं। यह मेरा पहला विश्व कप है, इसलिए कुछ दिक्कतें हो सकती हैं, लेकिन मैंने इसके लिए काफी अभ्यास किया है, मैं मानसिक रूप से तैयार हूं, ताकि मुझे कोई परेशानी न हो और मैं अपना सर्वश्रेष्ठ दे सकूं।”

यस्तिका भाटिया को भारतीय तेज गेंदबाज रेणुका ठाकुर, इंग्लैंड की ऑलराउंडर एलिस कैपसी और ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज डी’आर्सी ब्राउन के साथ महिला इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए भी नामांकित किया गया है। फैंस अपनी पसंदीदा महिला क्रिकेटर के लिए आईसीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर वोट कर सकते हैं।

राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीतना बहुत ही गर्व का क्षण था

यास्तिका ने कहा, ‘जब भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जीता था, तो यह बहुत ही गर्व का पल था, गोल्ड मेडल बस कुछ ही दूर था। यह गर्व की अनुभूति थी कि हमने परिणाम की परवाह किए बिना इतनी अच्छी क्रिकेट खेली, लेकिन जिस तरह से हमने क्रिकेट खेला हमें अपने प्रदर्शन पर बहुत गर्व है।

एक टीम के रूप में हमने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया और हम ऐसा करना जारी रखना चाहते हैं। हम भविष्य में भी इसी जुनून के साथ मैच खेलेंगे, परिणाम जो भी हो, लेकिन टीम इंडिया के लिए खेलना सबसे अच्छा अहसास है।

“आईपीएल में घरेलू क्रिकेटर विदेशी खिलाड़ियों से मिलेंगे और उनके साथ बातचीत करेंगे, इस तरह उनके खेल को एक अलग स्तर पर ले जाएंगे। इसके अतिरिक्त, जो लोग पहले से ही भारत के लिए खेल रहे हैं उन्हें अधिक मैच खेलने के साथ-साथ विदेशी खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिलेगा।

यह भी पढ़ें ...  IND vs AUS: टेस्ट सीरीज से पहले विवादों में सिराज और उमरान

क्रिकेटरों को नए मौके मिलेंगे, ब्रांड एंडोर्समेंट होगा। महिला आईपीएल से काफी फायदा होगा। और इस तरह का टूर्नामेंट लड़कियों के लिए आयोजित किया जाना चाहिए।

क्रिकेट के सफर में बीसीए का योगदान

यास्तिका ने कहा, ‘मेरे क्रिकेट के सफर में बीसीए का योगदान बहुत अहम रहा है क्योंकि वे जो सुविधाएं देते हैं, वह कोई और नहीं देता। अभ्यास 365 दिनों तक चलता है, शिविर आयोजित किए जाते हैं। हमें टूर्नामेंट खेलने के लिए ले जाया जाता है, हर टूर्नामेंट से पहले हमारे पास अभ्यास मैच होते हैं।

एसोसिएशन हमें बेहतरीन कोच, ट्रेनर और तमाम सुविधाएं मुहैया कराता है। इस प्रकार जब हमें बचपन से सुविधाएं मिलती हैं तो निश्चित रूप से यह हमें अच्छा काम करने के लिए प्रेरित करती हैं।”

पाकिस्तान के खिलाफ मैच को लेकर उन्होंने कहा, ‘एक टीम के तौर पर हम काफी अच्छी तैयारी करेंगे, हम तैयारी के अलावा कुछ नहीं कर सकते, क्योंकि यह हमारे हाथ में है। बहुत अच्छा अभ्यास करेंगे, मानसिक रूप से तैयार रहेंगे और 100% तैयारी के साथ मैदान पर उतरेंगे, ताकि मैदान पर कुछ भी छूटे नहीं।”

विराट कोहली आदर्श हैं

यास्तिका ने कहा, ‘विराट कोहली मेरे आदर्श हैं, एक खिलाड़ी के तौर पर मैं उनकी काफी इज्जत करती हूं। जिसके अनुसार उन्होंने अपना फिटनेस रूटीन बना लिया है। मुझे उनका वर्क एथिक्स बहुत पसंद है। साथ ही मैंने स्मृति मंधाना को बचपन से खेलते हुए देखा है,

क्योंकि हम वेस्ट जोन के लिए एक साथ खेलते थे। तब से मैं उन्हें फॉलो कर रही हूं, क्योंकि ऐसे शालीन क्रिकेटर बहुत कम होते हैं। विकेटकीपिंग में मैं किरण मोरे सर, एमएस धोनी सर को काफी फॉलो करती हूं।”

“जब मैं क्रिकेट नहीं खेल रही होती हूं, तो मुझे फिल्में देखना, संगीत सुनना, यात्रा करना और कभी-कभार गिटार बजाना अच्छा लगता है, ये सभी मेरे शौक हैं।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button