हरियाणा

जींद जिले को मुख्यमंत्री ने दी बड़ी सौगात,590 करोड़ रुपये की कुल 39 परियोजनाओं का किया उद्घाटन

जींद , 4 दिसंबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज संत शिरोमणि सैन जी महाराज की जयंती के अवसर पर जींद जिले को बड़ी सौगात देते हुए जींद शहर में पेयजल आपूर्ति में संवर्धन के लिए नरवाना ब्रांच से भाखड़ा मेन लाइन का पानी उपलब्‍ध करवाने के लिए 388 करोड़ रुपये की लागत से नहर आधारित पेयजल आपूर्ति परियोजना का शिलान्यास किया। इससे लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्‍धता में वृद्धि होगी।

मुख्यमंत्री ने आज जींद जिले के लिए कुल 590 करोड़ रुपये की 39 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इनमें लगभग 51 करोड़ रुपये की 8 परियोनाओं का उद्घाटन व 539 करोड़ रुपये की 31 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है। इन परियोजनाओं से जींद जिलावासियों को काफी लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने लगभग 15 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित नगर परिषद कार्यालय भवन का उद्घाटन किया। इसी प्रकार, 3 करोड़ 53 लाख रुपये की लागत से जींद- हांसी सड़क के चौड़ाकरण व सुदृढ़ीकरण कार्य, 2 करोड़ 52 लाख रुपये की लागत से जींद-भिवानी सड़क की विशेष मरम्मत, 7 करोड़ 88 लाख रुपये की लागत से कालवा-कालावटी-भुटानी-हाट सड़क की विशेष मरम्मत, 5 करोड़ 79 लाख रुपये की लागत से कुरड़ वाया मलार, रोजला सड़क के चौड़ाकरण व सुदृढ़ीकरण, 7 करोड़ 11 लाख रुपये की लागत से पिल्लूखेड़ा मंडी से भेरों खेड़ा-धड़ौली-भरताना-ललित खेड़ा सड़क का सुधार कार्य का भी उद़्घाटन किया। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने आसन व शिवा गांव में सुचारू पेयजल आपूर्ति के लिए आसन गांव वॉटर वर्क्स के निर्माण कार्य का भी उद्घाटन किया। इस पर लगभग 5 करोड़ 30 लाख रुपये की लागत आएगी।

यह भी पढ़ें ...  कुरुक्षेत्र में वैश्यावृति करवाने के आरोप में पांच आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, चार लडकियां बरामद ।

539 करोड़ रुपये की 31 परियोजनाओं का किया शिलान्यास

590 करोड़ रुपये की कुल 39 परियोजनाओं का किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री ने 388 करोड़ 27 लाख रुपये की लागत से जींद शहर के लिए पेयजल आपूर्ति परियोजना, 75 करोड़ 87 लाख रुपये की लागत से नरवाना की विभिन्न कॉलोनियों में सीवरेज व्यवस्था को सुदुढ़ करने, 3 करोड़ 82 लाख रुपये की लगात से जींद-जुलानी जानजवाण सड़क की विषेश मरम्मत, 3 करोड़ 85 लाख रुपये की लगात से जींद-सफीदों सड़क से जींद-रोहतक सड़क वाया जींद गोहाना सड़क क्रोसिंग दिल्ली-बठिण्डा रेलवे लाइन सड़क की विषेश मरम्मत, 5 करोड़ 98 लाख रुपये की लागत से कण्डेला पुल से दिल्ली- बठिण्डा रेलवे लाइन पुल तक नहर के दोनों तरफ सड़क के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया।

इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने 1 करोड़ 21 लाख रुपये की लागत से बनने वाली प्राइमरी स्कूल से जुलानी माइनर तक सड़क का निर्माण, 1 करोड़ 12 लाख रुपये की लगात से मेन जुलानी सड़क से नरवाना सड़क तक सड़क का निर्माण, 46 लाख रुपये की लागत से पाण्डु द्वार का निर्माण, 81 लाख रुपये की लागत से जयंती देवी द्वार का निर्माण, 40 लाख रुपये की लागत से एकलव्य स्टेडियम में सिंथैटिक ट्रैक का निर्माण, 78 लाख रुपये की लागत से भिवानी रोड़ पर पार्क के निर्माण कार्य की भी आधारशिला रखी गई है।

 

मनोहर लाल ने 78 लाख रुपये की लागत से खोखरी माइनर की बुर्जी संख्या 0 से 5500 टेल तक के पुनर्निर्माण कार्य, 11 करोड़ 81 लाख रुपये की लागत से हांसी ब्रांच की बुर्जी संख्या 183000 से 198000 तक के पुनर्निर्माण कार्य, 4 करोड़ 81 लाख रुपये की लागत से जयंती देवी मंदिर के नजदीक छठ पूजा घाट का निर्माण, 8 करोड़ 21 लाख रुपये से जींद शहर में श्यामनगर व अन्य सीवर लाइन का सुधार, 2 करोड़ 74 लाख रुपये की लागत से भिंडराला-मुआना सड़क का निर्माण, 1 करोड़ 64 लाख रुपये से छापड़-बुड्डा खेड़ा सड़क का निर्माण, 6 करोड़ 17 लाख रुपये से जामणी-भम्भेवा सड़क की विषेश मरम्मत, 46 लाख रुपये से जींद- सफीदों सड़क से रजाणा कलां सफीदों तक सड़क की विषेश मरम्मत, 2 करोड़ 63 लाख रुपये से जामणी-रिटोली सड़क की विषेश मरम्मत, 77 लाख रुपये से गंगोली-भागखेड़ा सड़क की विषेश मरम्मत, 36 लाख रुपये की लागत से धातरट- वाटरवर्क्स सड़क की विषेश मरम्मत के कार्य का भी शिलान्यास किया।

यह भी पढ़ें ...  जोशीमठ आपदा के पीड़ितों को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भेजी राहत सामग्री

 

इसी प्रकार, 85 लाख रुपये की लागत से बागड़ू कलां-आंचरा खुर्द सड़क को मजबूत व चौड़ा करना, 60 लाख रुपये से आंवली खेड़ा सड़क को मजबूत व चौड़ा करना, 80 लाख रुपये से भूरेण सड़क को मजबूत व चौड़ा करना, 43 लाख रुपये से आफताब गढ़ सड़क को मजबूत व चौड़ा करना, 18 लाख 29 हजार रुपये से जींद-सफीदों सड़क से बहादुरगढ तक सड़क को मजबूत व चौड़ा करना, लगभग 2 करोड़ रुपये से पानीपत असंध सड़क से मलीकपुर सड़क तक सड़क को मजबूत व चौड़ा करना, लगभग 2 करोड़ रुपये से पानीपत असंध सड़क से धर्मगढ़ तक सड़क की विषेश मरम्मत, 53 लाख रुपये से रामनगर-हडवा तक सड़क की विषेश मरम्मत तथा 1 करोड़ रुपये की लागत से हाट-रामनगर सड़क की विषेश मरम्मत के कार्य की आधारशिला रखी गई।

Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button