राजनीतिहरियाणा

‘छोटी सरकार’ की होगी ग्रामीण विकास में अहम भूमिका – डिप्टी सीएम

चंडीगढ़, 10 नवंबर। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पंचायतपंचायत-समिति और जिला परिषद ग्रामीण क्षेत्र में एक छोटी सरकार’ की तरह होती है और भविष्य में ग्रामीण विकास में इसकी अहम भूमिका रहेगी। डिप्टी सीएम वीरवार को नई दिल्ली में राज्य के विभिन्न नवनिर्वाचित पंच व सरपंचों से बातचीत कर रहे थे। प्रदेशभर से अनेक नवनिर्वाचित पंच व सरपंच उनसे मिलने पहुंचे हुए थे।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने चुने गए प्रतिनिधियों को बधाई देते हुए कहा कि यह खुशी की बात है कि पंचायतीराज संस्थाओं में पढ़े-लिखे युवा चुने जा रहे हैं और इससे जहां कार्य में पारदर्शिता आएगी वहीं नई तकनीक का वे बेहतर ढंग से उपयोग करने में सक्षम हो पाएंगे। उन्होंने युवा जनप्रतिनिधियों के साथ आए बुजुर्गों की ओर मुखातिब होते हुए कहा कि आप लोगों का मार्गदर्शन इन युवाओं को गांव के विकास में बखूबी काम आएगा।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण विकास विभाग की योजनाएं जिला परिषदों को हस्तांतरित की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि राज्य और केंद्रीय वित्त आयोग का पैसा सीधा पंचायतीराज संस्थाओं के खातों में दिया जा रहा है। इससे पंचायतपंचायत-समिति और जिला परिषद के प्रतिनिधि स्थानीय लोगों की भावनाओं व जरूरतों के अनुसार कार्य करवा सकेंगे। दुष्यंत चौटाला ने बताया कि अंतर्राज्यीय परिषद की तर्ज पर अंतर-जिला परिषद का गठन करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है।

यह भी पढ़ें ...  Chandigarh: 19 प्रत्याशी मैदान में, बांटे चुनाव चिन्ह
Hindxpress.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button